जब से इस देश में 4जी का रिवोल्यूशन आया है तब से भारत में चाइनीज स्मार्टफोन ने तहलका मचा दिया है और अभी तो इन चाइनीज फोन इतना पॉपुलर हो गया है की बड़े बड़े ब्रांड को भी पीछे छोड़ दिया है। 2016 में जब भारत में पहली बार जियो आया था उसके बाद ही भारत में पहली बार Oppo और Vivo ने कदम रखा, जब ये दोनो ब्रांड भारत आए तो पहले लोगों ने इसका बहुत विरोध किया, लेकिन इन कम्पनियों को पता था कि अभी भारत के पास नया नया 4जी आया है और इस देश में अभी 4जी स्मार्टफोन की खास जरूरत है तो उन्होंने अपने ग्राहकों और विक्रेताओं को भरी मात्रा में छूट और कमाई देकर भारतीयों को अपने साथ जोड़ा और आज भारत में ये दोनो कंपनी एक ब्रांड की तरह छाया हुआ है आजकल आपको 100 में से 80 लोगों के पास चाइनीज स्मार्टफोन देखने को मिलेगा, अब बात करे चाइनीज की तो शाओमी को कोई कैसे भूल सकता है,
Table of Content :-
1. XIAOMI REDMI की इस देश में प्रवेश कैसे और कब हुआ ?
2. XIAOMI REDMI अभी इतना बड़ा ब्रांड कैसे बना ?
3. REDMI इतना जायदा पोपुलर कैसे हुआ ?
6. Redmi और Xiaomi की वर्तमान की स्तिथि कैसी है ?
7. हमें Redmi और Xiaomi का Smartphone खरीदना चाहिए या नहीं ?
XIAOMI REDMI की इस देश में प्रवेश कैसे और कब हुआ ?
पहले तो शाओमी सिर्फ प्रीमियम फोन बनाता था लेकिन Redmi ने इंडिया में जब Oppo और vivo का कहर देखा तो शाओमी ने भी मिड रेंज ( Mid -Range ) फोन बनाना शुरू कर दिया और शाओमी ने भी उसके अगले साल (2017) में भारत में अपना कदम रख दिया इसके बाद एक एक कर के बहुत से कम्पनियों ने भारत में आकर अपना पैर जमाया लेकिन उसमे से कुछ ही कंपनियां सफल हो पायी और बाकी वापस चले गये,
XIAOMI REDMI अभी इतना बड़ा ब्रांड कैसे बना ?
आज REDMI को दुनिया का हर एक इंसान जनता है ख़ास कर के हमारे देश में इस कम्पनी के फ़ोन कुछ ज्यदा ही पसंद किये जाते हैं , भारत में Xiaomi Redmi का Smartphone इतना जायदा बिका है की वो पुरे देश में बिक्री के मामले मे सबसे टॉप पर आने वाला पहला मोबाइल बन गया है, जो इतने कम समय में इतना लोकप्रिय हो गया, वैसे तो इसके कई नाम है शाओमी (Xiaomi ) रेडमी (Redmi ) और एम आई (MI ) ये Smartphones इन तीनों नाम से पहचाना जाता है लेकिन इनमे से भी सबसे जयादा पोपुलर है एम आई (MI ) जिस नाम से इसे हर कोई जनता है,
pkuu
REDMI इतना जायदा पोपुलर कैसे हुआ ?
Redmi को लोड इतना जायदा इसलिए पसंद करते हैं क्यूंकि उसका एक सबसे ख़ास बात यह है की रेडमी बहुत ही कम दामो में इतने अच्छे अच्छे फीचर वाले Smartphone अपने ग्राहकों को देता है जो फीचर आजकल के प्रीमियम फोंस में आते हैं उसके बराबर वाले features आपको रेडमी के एक मिड रेंज वाला Smartphones में देखने को मिल जाता है, और रेडमी ने इस देश के प्रचालन के अनुसार अपने आप को बदला जहाँ पर दूसरी कम्पनी इस प्राइस रेंज पर कुछ लिमिटेड features देती थी रेडमी उसी दाम उससे कहीं जायदा features वाला Smartphones अपने ग्राहकों तक अमेज़न और फ्लिप्कार्ट द्वारा पहुँचाया जिससे लोगो में इसकी लोकप्रियता धीरे धीरे बढ़ने लगी और log इसे बहुत जायदा मात्र में खरीदने लगे, रेड्मि का सबसे कम दाम का Smartphones मात्र 4999 (चार हजार नौ सौ निन्यानवे रूपए) में मिलते थे जिस दाम कोई भी दूसरा कम्पनी किसी भी तरह का कोई Smartphones प्रोविडे नहीं करते थे और इस तरह से रेडमी सबका चाहिता Smartphone बन गया और आज रेडमी के Smartphones लाखों में आते हैं, जो आजकल भारत में छाया हुआ है.
Redmi और Xiaomi चायनीज ब्रांड होने के बाद भी इतना पोपुलर कैसे है ?
अब जैसा की मैंने आपको पहले बताया कि रेडमी को लोग तीन नामों से जानते हैं शिओमी (Xiaomi ) रेडमी (Redmi ) और एम आई (MI ) ये Smartphones इन तीनों नाम से पहचाना जाता है लेकिन इनमे से भी सबसे जयादा पोपुलर है एम आई (MI ) क्यूंकि इसी नाम के वजह से Xiaomi से Smartphone को पहचान मिली है
Redmi Smartphone कम्पनी की स्थापना चाइना देश में होने के कारण यह एक चायनीज ब्रांड है Redmi Smartphone ब्रांड शओमी कोम्पनी का ही एक उप-ब्रांड है जिसे शओमी कम्पनी द्वारा बनाया गया था जो की 10 जनवरी 2019 में शओमी से अलग होकर यह एक सब ब्रांड बन गया, जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम (Andriod Operating System) के माध्यम से Xiaomi MIUI उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (User Interface) को उपयोग करते हैं, जिससे लोगों को इसे इस्तेमाल करने में काफी अच्छा लगता है और आज लोग इसे बहुत ही जायदा मात्र में इसे खरीद रहे हैं और आज इसके अलग अलग कम्पनी के अलग अलग मॉडल बाज़ारों में उपलब्ध है,
Redmi और Xiaomi में किसकी बाज़ार में कितनी हिस्सेदारी है ?
Redmi फ़ोन की रिलीज़ होनेवाली तारीख की घोषणा शओमी के वेबसाइट पर की गयी थी जिसकी बिक्री 12 जुलाई 2013 को शुरू हुई थी, इसके बाद 4 अगस्त 2014 में The Wall Street General ने बताया कि चीन के Smartphone बाज़ार में शाओमी ने Smartphone शिपमेंट रैंकिंग में 14 % बाज़ार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है, उस समय सैमसंग की हिस्सेदारी सिर्फ 12% थी, जबकि दूसरी तरफ Lava और Lenovo दोनों की 12% हिस्सेदारी बाज़ार हिस्सेदारी थी, रेडमी फ़ोन की बिक्री जायदा होने के वजह से शाओमी की शिपमेंट रैंकिंग में बहुत जायदा फायदा हुआ इसके विपरीत, 2014 की पहले तीन महीनो में शाओमी के पास 10.7% बाज़ार हिस्सेदारी थी,
Redmi और Xiaomi की वर्तमान की स्तिथि कैसी है ?
इसके बाद शाओमी ने भी Smartphone की दुनिया में बहुत ही जायदा धूम मचाई और अपने ग्रहों के लिए अच्छे अच्छे फीचर वाले Smartphone अपने ग्राहकों के लिए बनाती रही और एक दिन वो पुरे भारत में सबसे जायदा smartphone बनाने वाली कम्पनी बन गयी ,और आज लोग शाओमी को एक ब्रांड की तरह इस्तेमाल करते है और यह आज दुनिया में बाकी सारे ब्रांड से जायदा पोपुलर है
हमें Redmi और Xiaomi का Smartphone खरीदना चाहिए या नहीं ?
तो जैसा की मैंने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया की रेडमी ने किस तरह से इस देश में अपना पकड़ बनाया और बाज़ार के अनुसार चलकर आज इतना पोपुलर हो गया, और लोग इसे इतना पसंद करने लगे हैं तो हमें एक बेस्ट Mid-Range फ़ोन के लिए इसे खरीदने में कोई नुकसान नहीं है, अब अगर आप कोई नया रेडमी का Smartphone खरीदने वाले हैं तो निचे दिए गये Smartphone को Amazon से जाकर खरीद सकते हैं -
रेडमी का कौन सा ब्रांड सबसे अच्छा है?
रेडमी का मोबाइल कम से कम कितने का है?
रेड्मी में सबसे ज्यदा बिकने वाला फोने कौन सा है ?
रेड्मी मोबाइल में क्या खासियत है ?
Best Redmi Note Series
Redmi Note 11
Redmi Note 11 Pro 5G
Redmi Note 11 T 5G
Redmi Note 10
Redmi Note 10 Lite
Redmi Note 10 Pro
Redmi Note 10 Pro Max
Redmi Note 9 Pro Max
Best MI Series
Mi MIX
Mi MIX 2
Mi MIX 3
Mi MIX 35G
Mi MIX Fold
Mi MIX 4
Best MI Laptops
Mi Notebook Air
Mi Notebook 4G
Mi Gaming Laptop
Mi Notebook Pro
Xiaomi Book S
इन्हें भी पढ़ें -